Corona virus

Corona virus se kaise Bache कोरोना वायरस यानी COVID-19 जिससे चीन के अभी ज्यादा लोग प्रभावित है और अन्य देशों में तेजी से फैल रहा है । कोरोना वायरस से अधिकांश लोग जो संक्रमित होते है, ठिक हो जाते है । लेकिन यह दूसरों के लिए घातक हो सकता है जैसे पहले से बीमार व्यक्ति , बुजुर्ग इन के लिए ये जानलेवा हो सकता है।

इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए दूसरों की रक्षा करें ।

कैसे फैलता है _खांसने ,छिकने, सांसो के द्वारा, लापरवाही से
Corona virus के लक्षण बुखार, सूखी खांसी ,और सांस लेने में कठिनाई ,गले में खराश


COVID-19 से कैसे बचें। ( 1) अपनी आदतों को सुधारें ,आंख, नाक और मुंह को छूने से बचे । दिन भर आदमी कई वस्तुओं को छूता है और उसी गंदे हाथ से अपने आंख, नाक और मुंह को छूता है क्या पता किस वस्तु में वायरस हो ?
(2) बार बार हाथ धोएं अपने हाथ को साबुन पानी से बार बार धोएं अपने मुंह, नाक आंख को छूने से पहले हाथों को साबुन पानी से धोएं(3) distance दूरी बनाकर रखें अपने आप को किसी भी खांसने और छींकने वालों से दूरी बनाकर रखें ये किसी को भी हो सकता है। क्योंकि जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी छोटी तरल बूंदे छिड़कते है जिसमें वायरस हो सकता है। इसलिए इन सब से दूरी बनाकर रखें

मास्क कब लगाएं यदि आप स्वस्थ है तो केवल मास्क लगाएं
Mask कैसे लगाएं। मास्क को ऐसे लगाएं की मुंह और नाक पूरी तरह से ढक जाए। चेहरे और मास्क के बीच गैप ना हो।अगर मास्क सिंगल यूज हो तो दुबारा use na करें।

जब आपको निम्न परेशानी होती हो जैसे सूखी खांसी ,बुखार हो गले में खराश नाक बहता हो नजदीकी डॉक्टर से मिलें ज्यादा से ज्यादा घर पर ही रहें ।

भीड़ भाड़ वाले इलाके से दूर रहें ,कम से कम सफर करें।

जो लोग कोरोना को मज़ाक में ले रहे हैं, वो ये जान लें कि सेनिटाइज़ेशन में इटली हमसे 100 साल आगे है और अमेरिका 150 साल आगे ! फ़िर भी इटली में 2158 और अमेरिका में 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है….

शुक्र है, कि अभी भारत में ये वायरस सिर्फ रिच ओर अल्ट्रा रिच क्लास में है… खुदा न खस्ता ये लोवर क्लास ओर मिडल क्लास में घुस गया तो मंज़र भयावह होगा। चारों और लाशों का ढेर ही ढेर नजर आयेगा ।

मत भूलिए कि हमारे यहां साधारण डेंगू व मलेरिया भी महामारी बन जाता है क्योंकि सिस्टम ही खराब है… और सिर्फ़ सिस्टम को ही क्यों दोष देना हम ख़ुद भी कहां अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हैं!!
जबकि बचाव के लिए सफाई के सिवाय और कुछ सहारा नहीं है, लिहाज़ा सावधानी बरतें।।
क्या आपको इससे पहले ऐसा देखने और सुनने को मिला है कि देश के देश lock down हो गये हो

एक बात हमेशा याद रखना सरकारें कभी भी ख़तरे के बारे मै खुलकर नहीं बताती ताकि अफ़रातफ़री या डर का माहोल न बने पर इंतज़ाम देखकर अंदाज़ा लगा लेना चाहिए कि ख़तरा कितना बड़ा है ! अभी यह वायरस भारत/राजस्थान में प्रथम स्टेज पर है । जब यह सामाजिक संक्रमण की स्थिति में पहुंच गया तो फिर हमारे पास रोने के सिवाय कुछ भी नहीं रह जायेगा क्योंकि इसकी कोई दवाई अभी नहीं बन पाई ।

सभी लोगों से विनती है कि सभी अपने-अपने स्तर पर सम्पूर्ण सावधानी बरतें ! देश के लिए नहीं तो स्वंय व अपने परिवार के लिए तो ख्याल रखियेगा 🙏🙏

Corona virus ke bare me or अधिक जाने

WHO

Published by Ajab gjab

मैं राइटर रीडर ब्लॉगर और थिंकर भी हूं धन्यवाद

2 thoughts on “Corona virus

  1. अच्छी जानकारी दिये सर ईसके लिए आपको कोटि- कोटि धन्यवाद।

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: